Tuesday, September 28, 2010

Skand Giri Treasure Hunt of Qualities

Last week I with my friends went to Skand Giri hills for Picnic. There me and Pankaj Kotalwal designed a treasure hunt of qualities for rest of the friends. Here is the clues with quality.

1. घना घना मैं हरा पेड़,
    छाव है मेरी सबसे अछी,
    कभी किसीसे नहीं मांगता,
    निस्वर्था है मेरी सच्ची|
  गुण-> निस्वर्था

२. आघा ऊपर, आघा निचे,
    पर्वत जैसा मेरा अंग है,
    मुझे तूफान भी नहीं हिला सकता,
   सबसे निराला मेरा रंग है|
गुण -> स्थिरता

३. दूरदृष्टि है ये मेरी,
   पर मंदिर ना नज़र आये,
   भगवान् को ढूंढे इस जगह से,
   पत्थर बीचमे आये|
गुण-> कृतज्ञता

४. दिन यहाँ पे शुरू किया था,
    सबको हमने एक पाया था,
    जैसे सूरज एक है,
    किरणे उसकी नेक है|
गुण-> तेजस्विता(सूरज)

५. मानो तोह पत्थर हूँ,
    मानो तोह दिवार हूँ,
    मेरी शक्ति का मुझे गर्व नहीं है,
    मुझे किसीका डर नहीं है|
गुण->नम्रता (W point )


६. कलि की मुस्कान हूँ,
   भगवान् का हार हूँ,
   हर वादी का गुलज़ार हूँ,
   सपना मैं साकार हूँ|
गुण->सुन्दरता(फूल)

७. हर किसी ko सहारा दू मैं,
   आज चिरियो का प्यारा हूँ मैं,
   सामने देखो मुझे,
   तोह खेत में नज़ारा हूँ मैं|
गुण-> आधार (bird house)

८. कितने सालो से खादर यहाँ नैन,
   उची मेरी गर्दन है,
   हर एक गुण को देख सकू मैं,
   ऐसी तीशन आखें है|
गुण->भाव्येता

९. सबकी प्यास भुझाऊ मैं,
    मुझको जीवन कहते है,
    सबको स्वछ करता हूँ,
    सब मुझे ढूंडते रहते है|
गुण->शीतलता(पानी)

१०. सीना तानके खड़ा हूँ,
     चोडा मेरा सीना है,
     आज आपने मुझे देखा,
     मैंने आपको जाना है|
गुण->विशालता

११. बस!!! और राह ना जाये,
     घर की अब याद आये,
     कैसे में जाऊ घर पे,
     ये दुरी सही ना जाये|
गुण->भाव्मयेता

No comments:

Post a Comment